00............................ Sarguja University Ambikapur

header ads

Sunday, April 12, 2020

UGC: स्टूडेंट्स को मिलेगा 6 महीने का समय?

UGC: स्टूडेंट्स को मिलेगा 6 महीने का समय?

लॉकडाउन के बीच यूजीसी एक बड़ा फैसला ले सकता है। इस फैसले से स्टूडेंट्स को बड़ी राहत मिलेगी। साथ ही यूजीसी ने सात सदस्यों की एक समिति भी बनाई है।


यूजीसीयूजीसी
UGC news: लॉकडाउन के बीच विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) एक बड़ा फैसला ले सकता है। ये फैसला स्टूडेंट्स के हक में होगा। खास तौर पर रिसर्च स्कॉलर्स के लिए। इसके लिए यूजीसी के समक्ष मांग रखी गई है। यूजीसी द्वारा इस पर लिया गया फैसला देशभर के विश्वविद्यालयों में लागू होगा।

क्या है मांग
सेंट्रल यूनिवर्सिटीज टीचर्स एसोसिएशन फेडरेशन (FEDCUTA) ने यूजीसी चेयरमैन से मांग की है कि रिसर्च कार्य जमा करने की डेडलाइन आगे बढ़ाई जाए। उनका कहना है कि लॉकडाउन के कारण कई पीएचडी व एमफिल स्टूडेंट्स अपनी रिसर्च पूरी कर पाने में असक्षम हैं। लैबोरेटरी और लाइब्रेरी की सुविधा भी नहीं मिल पा रही है। संसाधनों का काफी अभाव है। न ही वे जरूरी फील्ड वर्क कर पा रहे हैं।



FEDCUTA ने चेयरमैन को चिट्ठी लिखकर ये मांग की है कि मौजूदा हालात को देखते हुए देश के सभी विश्वविद्यालयों को रिसर्च (theisi / dissertation) जमा करने की डेडलाइन 6 महीने बढ़ाने का निर्देश दें। अब सभी को इस पर यूजीसी के फैसले का इंतजार है। अगर यूजीसी इस मांग को मान लेता है तो पूरे देश के एमफिल, पीएचडी स्टूडेंट्स, स्कॉलर्स के लिए ये बड़ी राहत होगी।


बता दें यूजीसी चेयरमैन डीपी सिंह ने सात सदस्यों की एक समिति बनाने की भी घोषणा की है। ये समिति एकेडेमिक कैलेंडर और परीक्षाओं से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेगी। शैक्षणिक सत्र 2020-21 की शुरुआत और परीक्षाओं के संचालन में हो रही देरी का हल निकालने पर चर्चा करेगी।

0 Comments:

Post a Comment